Network Marketing kya hai

Network Marketing kya hai what is Network Marketing in Hindi

क्या आप जानना चाहते है Network Marketing Kya hai और Network Marketing Kaise Kaam Karti hai यदि हां तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को ज़रूर पढ़िए क्यूंकि इस ब्लॉग पोस्ट में आपको आपके सारे सवालो का एकदम सही जवाब मिलेंगा .

आपको इस ब्लॉग पोस्ट में ये भी जानने को मिलेंगा की नेटवर्क मार्केटिंग आपको करनी चाहिए या नहीं और यदि करनी चाहिए तो कैसे आप नेटवर्क मार्केटिंग के लिए एक सही कंपनी धुंद सकते है .

साथ ही साथ में आपको नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकशान भी बताऊंगा जो की आपको एक सही निर्णय लेने में मदद करेगे.

Network Marketing kya hai?what is Network Marketing in Hindi?

Network Marketing जिसे दुसरे नामो जैसे की MLM, Multi lebel Marketing , Direct selling pyramid  selling या affiliate Marketing के नामो से जाना जाता है एक बिज़नस मोडल है जो की एक ब्यक्ति से दुसरे ब्यक्ति की चैन होती है और सभी लोग स्वतंत्र रूप से काम करते है .

नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक चैन के रूप में काम करते है जैसे यदि आप एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ते है और फिर दुसरे लोग भी उस कंपनी में और लोगो को जोड़ते है और फिर बो लोग और दुसरे लोगो को जोड़ते है ऐसे ही ये मॉडल चैन की तरह आगे बड़ता जाता है और आगे जितने लोग जुड़ते जाते है उतना ही फायदा आपको होता जाता है .

नेटवर्क मार्केटिंग उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जो की अपने काम को पूरी लगन के साथ करना चाहते है . नेटवर्क मार्केटिंग की मदद से आप आप्खा बिज़नस कम लागत में भी शुरू कर सकते है .

नेटवर्क मार्केटिंग में आप यदि लगन के साथ काम करते है तो आप आपके बिज़नस को बहुत ही जल्दी बहुत आगे सकते है .

Network Marketing के बारे में ज्यादा जानने के लिए विवेक बिंद्रा सर का विडियो ज़रूर देखे.

Network Marketing का इतिहास

Network Marketing सबसे पहले 1934 में California Vitamin Company ने सबसे पहले नेटवर्क मार्केटिंग के मॉडल पर काम किया था .इस कंपनी ने अपने बिज़नस को आगे बदने लिए के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जिसमे बो ऐसे लोगो को commission देते जो की उनकी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने दोस्तों या अपनी फॅमिली में किसी को बेच सकते थे .

उस समय बहुत से लोग हर महीने 50 डॉलर तक कमा लेते थे जो की बहुत अच्छी राशी थी .

जब उनके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इस स्कीम के बारे में पता चला तो की इस तरीके से बे भी पैसे कमा सकते है तो उन्होंने भी इस काम को शुरू कर दिया और ये चैन के रूम में आगे बदने लगी तभी से यह network marketing कहलाने लगी और इसे भी इसी नाम से जाना ज्जता है .

अभी आपने जाना की नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे हुयी अभी हम जानेगे की इसके फायदे और नुकशान क्या क्या है .

Network Marketing के फायदे और नुकशान

अभी आपका जाना की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है अभी हम जानेगे की नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकशान क्या क्या है .तो चलिए जानते है नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे .

Network Marketing के फायदे

  1. Network Marketing का सबसे पहला फायदा यह है की यह एक आसन तरीका है एक नए बिज़नस को शुरू करने का और यदि आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो भी आप इस बिज़नस के साथ जुड़ सकते है और अपना बिज़नस ग्रो कर सटे है.
  2. Network Marketing का दूसरा फायदा यह है की ये आपकी communication skill को improve कनरे में बहुत ज्यादा मदद करता है क्यूंकि इसमें आपको बहुत से लोगो के साथ बात करनी पड़ती है .
  3. Network Marketing का तीसरा फायदा यह है की आपको इस बिज़नस में बहुत कुछ सीखने को मिलता है जैसे की networking, selling , communication और ये सभी स्किल आपको बहुत ज्यादा सफल बनाने में आगे बहुत काम आती है .
  4. Network  marketing का एक और फायदा यह है की आप बड़े आसानी से आपके घर से भी काम कर सकते है और आपकी फॅमिली के साथ भी ज्यादा टाइम बिता सकते है जो की दुसरे बहुत से कामो में मुमकिन नहीं होता है.
  5. Network Marketing का पाचबा फायदा यह है की सभी कुछ आप पर निर्भर होता है और यदि आप अच्छे से पूरी लगन के साथ काम करते है तो आप बहुत ही जल्दी बहुत ज्यादा सफल बन सकते है.

Network Marketing के नुकशान

  1. Network Marketing का सबसे पहला नुकशान ये है की इसमें ऐसे बहुत से लोग होते है जो की सफल नहीं हो पते है और अमीर नहीं बन पते है क्यूंकि इसमें सभी कुछ आप पर निर्भर करता है और ऐसे बहुत से लोग होते है जो की काम अच्छे से नहीं करते है और फ़ैल हो जाते है.
  2. Network Marketing का दूसरा नुकशान यह है की इसमें बहुत ज्यादा फ्रौड होते है और कई लोग अपने सारे पैसे इसमें डूबा देते है इसलिए इसमें सावधानी बरतनी बहुत ज़रूरी है .
  3. Network Marketing का तीसरा नुकशान यह है की आपको इसमें बहुत ज्यादा reaction देखने मिल सकती है इसी कारण बहुत से लोग जल्दी हार मान जाए है और Network Marketing छोड़ देते है.
  4. Network Marketing में सारा काम एक सही guidance का होता है पर बहुत बार ऐसा होता है की हमें सही गाइड नहीं मिल पाटा जिसके कारण भी हम फ़ैल हो जाते है .

conclusion

तो आप सभी कुछ जनते है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और ये कैसे काम करती है और आप अभी निर्णय लेने के लिए भी तैयार है की आपको नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए या नहीं .

बैसे नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नस है जिसने कई लोगो की लाइफ पूरी तरह से बदल कर बहुत ही अच्छी बना दी है या फिर कई लोगो के साथ फ्रौड भी हुए है इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग में दो स्टेप  बहुत महत्वपूर्ण है एक है सही कंपनी को चुनना और दूसरा है की आप कैसे काम करते है यदि ये दोनों पर आपने सही काम कर लिए तो आपको सुसस्स्फुल बनाने से कोई नहीं रोक सकता .

इसी के साथ ये ब्लॉग पोस्ट समाप्त होती है आप कमेंट में बता सकते है आपको ये पोस्ट कैसे लगी और यदि आपको कोई भी परेशानी है तो आप बिना किसी परेशाने के मुझसे कमेंट में सवाल पुच सकते है मुझे आपकी मदद करने में बहुत ही अच्छा लगेगा .

आपका समय देने के लिए धन्यबाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *