Freelancing-kya-hai

Freelancing Kya Hai? और Freelancing से पैसे कैसे कमाए? [2020]

क्या आप जानना चाहते है की कैसे आप आपके घर पर बैठ कर काम करके कैसे पैसे कम सकते है यदि हां तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को ज़रूर पढ़िए क्यूंकि आप इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे की Freelancing kya hai  और कैसे आप Freelancing से पैसे कम सकते है .

सिर्फ अमेरिका जैसे देश में भी 57 मिलियन से ज्यादा लोग घर पर बैठ कर हजारो डॉलर कमाते है और जैसे की अभी 2020 covid -19 जैसे बीमारी चल रही है इसी के करना बहुत से बिज़नेस ठप पद गए है और बहुत से लोगो की नौकरी भी जा चुकी है ऐसे समय में फ्रीलांसिंग एक बहुत ही अच्छा तरीका पैसे कमाने का और आंगे बढ़ने का .

आप इस ब्लॉग पोस्ट में ये भी जानेंगे की कैसे आप आपका freelancing बिज़नस स्टार्ट कर सकते है और आप कैसे फ्रीलांसिंग में सफल हो सकते है .

मैं आपसे कहना चाहता हु आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्यूंकि आपको सचमे इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेंगा .तो चलिए जानते है की Freelancing क्या है.

Freelancing Kya Hai? What is Freelancing in Hindi

Freelancing-kya-hai

Freelancing एक तरीका जिसमे एक ब्यक्ति जिसे फ्रीलांसर कहा जाता है बह बहुत कंपनी या क्लाइंट्स के साथ काम करकरता है और अपने काम को कहीं से भी पूरा करता है और इसके लिए उनके क्लाइंट्स उन्हें पैसे देते है .

यदि उदाहरण के साथ समझे तो आप एक freelancer है और आप कंटेंट राइटिंग करते है तो आप किसी कंपनी के पास जाते है और उन्हें काम देने के लिए कहते है तो बो आपको काम देते है की आपके उनके लिए आपको 5 ब्लॉग पोस्ट लिखनी है और बो आपको हर एक ब्लॉग पोस्ट के लिए 1000 Rs देंगे और यदि आप उन्हें 5 ब्लॉग पोस्ट लिख कर भेज देते है तो बो आपको 5000 Rs दे देंगे .

यही फ्रीलांसिंग है और यदि आपके पास कोई भी ऐसे skill है जिसकी किसी दुसरे को ज़रूरत है तो बो काम आप उनके लिए कर सकते है और पैसे कमा सकते है .

10  Best Freelancing Jobs

top freelancing jobs

अभी आपने देखा की freelancing क्या है अभी हम बात करेंगे उन 10 स्किल के बारे में जो की freelancing की दुनिया में बहुत फेमस है और यदि आप उन skills को सीख जाते है तो आपको बहुत ही अच्छी कमाई हो सकती है .
आप सारी 10 स्किल्स निचे देख सकते है जो की अभी बहुत ही ज्यादा डिमांड में है और यदि आप चाहे तो बहुत सी स्किल सिर्फ एक से दो महीने में सीख सकते है.
1 – Social Media Management
2 – Web and App Development
3 – Data Entry
4 – Web designing
5 – Graphic design
6 –  Writing
7 – MarketinGVertual Assistant
9 – Teaching
10 – Consultancy

ये थी बो सभी सभी स्किल्स जो की बहुत ही ज्यादा तट्रेंडिंग है यदि आप और स्किल के बारे में जानना चाहते है तो आप कमेंट में कर सकते है और मैं उस पर एक ब्लॉग पोस्ट ज़रूर लिखूंगा .

Freelancing के फायदे और नुकशान

freelancing pros and cons

हर जॉब्स या बिज़नस के कुछ फायदे होते है और ऐसा ही फ्रीलांसिंग के साथ भी है तो इसी लिए आपको फ्रीलांसिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये भी समझना होंगा की फ्रील्न्सिंग के क्या फायदे है और क्या नुकशान है .

तो चलिए जानते है freelancing के फायदे और नुकशान.

Freelancing के फायदे

1 – freelancing का पहला फायदा है की आपको अपना समय चुनने के पूरी आजादी होती है क्यूंकि आप किसी भी समय आपका काम कर सकते है .यदि आप चाहो तो काम के बीच में ब्रेक भी ले सकते है जो कि आपकी productivity को भी बहुत ज्यादा बड़ा सकता है.

2 – Freelancing का दूसरा फायदा है की आप आपका का कहीं से भी कर सकते है जैसे की यदि आपका मन घर पर नहीं लग रहा है तो आप बड़े ही आसानी से किसी कैफ़े में जाकर भी आपका काम कर सकत है .

3 – Freelancing का तीसरा फयदा है की आपके काम को सिर्फ आप चुन सकते है यदि आपको कोई काम बहुत ज्यादा बुरा लगता है तो आप उस काम को छोड़ सकते है और यदि आपको किसी काम को करने में बहुत ज्यादा मजा आता है तो आप तो उस काम के चुन सकते है .

4 – Freelancing का तीसरा फायदा है की आप यदि आप आपके काम में एक बार माहिर हो जाते है तो आप बड़े ही आसानी से बहुत सेक्लाइंट्स पा सकते है और आपके पास कभी भी क्लाइंट्स की कमी नहीं होंगी .

5 – Freelancing का फायदा है की आप इसमें बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है और आप इसको बहुत ज्यादा स्केल भी कर सकते है .

Freelancing के नुकशान

1 – Freelancing का पहला नुकशान है की आपको जॉब की कोई security नहीं.

2 – Freelancing का दूसरा नुकशान ये है आप आपको कभी बहुत ज्यादा काम मिल जाता है और कभी बिलकुल भी काम नहीं मिलता है.

3 – Freelancing का तीसरा नुकशान है की आपको कोई भी सलेरी बेनिफिट्स नहीं मिलता है .

4 –  Freelancing का चौथा नुकशान है की आपके पास कोई accountable नहीं रखता है इसी लिए कई बार आप procrastinate करते है और आपको काम को ख़त्म नहीं कर पते जिससे की आपके ब्रांड ख़राब होने लगता है .

5 – Freelancing का पाचबा नुकशान है की आपको खुदसे एकाउंटिंग और टैक्स पे करने पढ़ते है.

6 – Freelancing का छटवां नुकशान ये है की यदि आप कोई काम नही करते है तो आपको कोई पैसे नहीं मिलेंगे इसी लिए आपको हर टाइम काम करना पढता है .

Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

freelancing se paise kaise kamaye

तो अभी हम जानेगे की कैसे आप भी आपका फ्रीलांसिंग का बिज़नस स्टार्ट कर सकते है और फ्रीलांसिंग से पैसे कम सकते है. मैं आपको सारी  प्रोसेस स्टेप by स्टेप बताऊंगा इसी लिए आप ध्यान से ब्लॉग पोस्ट को पढ़े .

Step.1 एक Niche और सर्विस को चुने

फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपका सबसे पहला स्टेप है सही Niche और सर्विस को चुनना इसको करने के लिए आप देख सकते है की आपको बो कोन कोन से काम है जो अच्छे लगते है और आप उन्हें कर सकते है .

यदि आपको ज्यादा पता नहीं है तो आप fiverr.com और upwork.com जैसे वेबसाइट देख सकते है और जन सकते है की कोन कोन सी सर्विस ज्यादा सेल हो रही है और आप उसे कर सकते है.

जब आप अपने लिए एक सही काम धुंद लेते है तो उसके बाद आपका अगला स्टेप है .

Step.2 अपने काम में master बने

यह freelance करियर में सुसस्स्फुल होने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है यदि आप आपके काम में बहुत अच्छे नहीं है तो आप इसमें नहीं टिक सकते है क्यूंकि फ्रीलांसिंग में आपका competition दुनिया के बेस्ट लोगो से होता है और उनसे compete करने के लिए आपको भी आपकी स्किल में बहुत अच्छा होना बहुत ही ज़रूरी है .

शुरुआत में आपको ज्यादा अच्छा होने की ज़रूरत नहीं है पर आपको आपकी काम की प्राइस कम रखनी होती है .

जब आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है आपकी कमी भी बदती जाती है .

Step. 3 – आपका पोर्टफोलियो बनाये

यह आपका अगला स्टेप है की आपका एक पोर्टफोलियो बनाये और बहां आपके काम को लोगो के सामने रखे .

स्टार्टिंग में आप ब्लॉगर पर भी एक पोर्टफोलियो बना सकते है या फिर एक फ्री वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते है .

और यदि आपके पास पैसे है तो आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट भी शुरू कर सकते हिया उर उसे उसे कर सकते है .

आपको आपके प्रोर्त्फोलियो को बहुत ही अच्छे तरीको से बनाना है . example के लिए आप निचे दी गयी पोर्फोलियो देख सकते है .
Portfolio – 1 
Portfolio – 2 
portfolio – 3 

Step.4 एक प्लेटफार्म को चुने

जब आपकी स्किल में थोड़े अच्छे हो जाते है तो उसके बाद आपका काम है आपके लिए एक सही प्लेटफार्म हो चुनना .

यदि आप चाहो तो आपका एक ब्लॉग शुरू कर सकते है और उसकी मदद से अपने लिए क्लाइंट्स ढूंड सकते है .

नहीं तो आप किसी freelancing वेबसाइट जैसे fiverr या upwork पर भी जा सकते है .

साथ ही साथ आपको आपकी सोशल मीडिया को भी अच्छे से यूज़ करना है जिसमे से आपको LinkedIn  का यूज़ जरूर करना है .

Also Read

Fiverr kya hai

Paise kamane ke tarike 

Step. 5 लोगो को पिच करना शुरू करे 

आप आपकी स्किल में कितने भी अच्छे हो जाये लेकिन आप जब तक उससे पैसे नहीं कम सकते तब तक आप उसे लोगो के सामने नहीं रखते है इसीलिए आपको खुदसे लोगो को पिच करना होगा और उनसे काम लेने के लिए कहना होगा .

आप शुरुआत में linkdin या facebook की मदद से भी आपके लिए क्लाइंट्स ढूंड सकते है .

यदि आप नए है और आपके लिये क्लाइंट्स जल्दी चाहते है तो आप निचे की पोस्ट जरुर पढ़े बो बहुत ही अच्छी पोस्ट है और बो आपको ज़रूर मदद करेंगी .
3 Tips for Getting Your First Freelance Client

Conclusion 

 

जैसा की बहुत से लोग ऑनलाइन आ कर काम कर रहे है इसी लिए आपके लिए भी ये एक बहुत ही अच्छा टाइम है जिसमे आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है .

अभी आपको फ्रीलांसिंग के बारे में सभी कुछ पता है और अभी आपका काम है की आप आपका पहला स्टेप ले और धीरे धीरे आगे बड़ते रहे .

तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट में ज़रूर बताये और यदि आपको कोई भी परेशानी है तो आप मुझसे कमेंट में ज़रूर पूछे .

तो इसे के साथ इस पोस्ट को समाप्त करते है आपका समय देने के लिए धन्यबाद .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *