10 Best Business Ideas for woman in Hindi

Business ideas for woman in Hindi – समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और महिलाये भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है पर आज कुछ लोग महिलाये अपने घर से बाहर नहीं जा सकती है और कोई काम नहीं कर सकतीं है .

इसीलिए आज मैं आपको 10 ऐसे बिज़नस आइडियाज के बारे में बताने जा रहा हु जो आप बड़े ही आसानी से आपके घर से ही शुरू कर सकते है और पैसे कामा सकते है.

इस सभी बिज़नस आइडियाज में आपको बहुत ज्यादा  पैसे लगाने के भी जरुरत नही आप बहुत से बिज़नस फ्री में शुरू कर सकते है और कुछ में आपको ज्यादा से ज्यादा 10000 रुपए लगाने की ही ज़रूरत पढेगी .

आपके लिए जो भी आईडिया सही लगे आप उसे शुरू कर सकती है.

तो चलिए जानते है  .10 Business ideas for the woman in Hindi.

10 Business ideas for woman in Hindi

इन सभी बिज़नस आइडियाज को आप बड़े ही आसानी से आपके घर से ही शुरू कर सकते है और अपने बिज़नस को चला सकते है .

कुछ बिज़नस आइडियाज के लिए आपके लिए थोड़ी इन्वेस्टमेंट लग सकती है कुछ बिज़नस आप बिलकुल फ्री में शुरू कर सकते है तो चलिए जानते है सभी बिज़नस आइडियाज के बारे में .

1 – Freelance writing

Business Ideas For Woman In Hindi

फ्रीलान्स राइटिंग उन सभी के लिए एक बहुत ही अच्छा बिज़नस है जो की जल्दी से काम शुरू कर के पैसे कमाना शुरू करना चाहते है .

फ्रीलान्स राइटिंग के अंदर आपको आपको आपके घर पर बैठ कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद आर्टिकल या फिर ब्लॉग पोस्ट लिखनी होती है और उन्हें अपने क्लाइंट को देंना होता है और इसके बदले में आपको क्लाइंट पैसे देते है .

शुरुआत में आपके काम के लिए कम पैसे दिए जायेंगे पर बाद में आपकी एअर्निंग बदती जाएगी .

यदि आप बिलकुल beginner है और ज्यादा कुछ नहीं जानते है तो elnacain इस ब्लॉग को ज़रूर चेक करे क्यूंकि बो भी एक हाउस वाइफ है और अपने घर से ही अपना बिज़नस चलाती है और बहुत ही अच्छा पैसा कमाती है .

फ्रीलान्स राइटिंग में आपको शुरुआत में 200 से  500 रुपए एक आर्टिकल के मिल सकते है जो की शुरुआत में बहुत अच्छी इनकम है .

तो चलिए जानते है हमारे दुसरे बिज़नस आईडिया के बारे में .

2 – Beauty parler

Beauty Parler

ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करना सच में एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस आईडिया है और आप इसे आपके ही घर से ही शुरू कर सकते है .

इसके साथ साथ आप अपने घर से अपने क्लाइंट्स को दुसरे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बेच सकते है और इससे भी आपकी बहुत अच्छी इनकम हो सकती है .

ब्यूटी पार्लर शुरू करने से पहले आपको मैक उप ककरना बहुत अच्छे से आना चाहिए और यदि आपको नहीं आता तो आप कोई ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी कर सकती है नहीं तो आप youtube की मदद भी ले सकती है .

ब्यूटी पार्लर शुरू करने में आपको लगभग 10000 से 20000 तक की लगत लगनी पढ़ सकती है .

और यदि आप ज्यादा पैसे नहीं लगाना चाहते है आप Urben clap जैसे कंपनी के साथ काम कर सकते है जो की आपको बहुत से क्लाइंट्स देगी पर आपको उनके घर पर जाकर काम करना होगा .

3 – Food or tiffin service

food and tiffin service

ऐसे बहुत से लोग होते है जो की घर से बाहर अकेले रहते है और उन्हें होटल पर खाना खाना होता है जो की उनके जेब के लिए भी सही नहीं होता है और उनके पेट के लिए भी इसीलिए यदि आप इनकी इस परेशानी को दूर कर सकती है तो ये बिज़नस आपके लिए ही है .

महिलाओ के लिए ये एक बहुत ही अच्छा बिज़नस है और यदि आपको भी खाना बनाना पसंद है तो आपके लिए भी ये बिज़नस एक बहुत ही अच्छा आप्शन हो सकता है .

आपको शुरुआत में आपके लिए कुछ कस्टमर धुंडने है और आपका बिज़नस शुरू करना है और ज्यादा कस्टमर धुंडने के लिए कॉलेज या स्कूल के स्टूडेंट्स से भी बात कर सकते है जो की अकेले रहते है तो आपको बहुत ही अच्छे कस्टमर मिल सकते है .

4 – start Tuition classes

Start Tuition Classes

Tuition पढ़ने का भी बिज़नस एक बहुत ही अच्छा बिज़नस है जिसमे आप आपके घर में ही बच्चो को tuition पड़ा सकते है.

इस बिज़नस में आपको शुरुआत में कम बच्चे मिलेंगे जीने आप कोचिंग पड़ा पाएंगे पर धीरे धीरे आपके बच्चो की संख्या बदती जाती है तो आपकी इनकम भी बदती जाएगी .

यदि आप किसी सब्जेक्ट में कुछ अच्छा जानती है तो आप ट्यूशन पढ़ने बलि वेबसाइट को भी ज्वाइन कर सकते है जहाँ पर आपको 1 घंटे के 20 से 50 डॉलर तक मिल सकते है.

5 – Start a YouTube channel

start a youtube channel

YouTube एक बहुत ही तेजी से ग्रो हो रहा प्लेटफार्म है और इसकी मदद से लाखो लोग अपना घर चला रहे है और यदि आप भी बोलने और कैमरे के सामने बात करने में अच्छी है तो आप बभी YouTube चैनल बना सकती है .

इसमें आपको शुरुआत में ज्यादा खर्चा करने की भी ज़रूरत नहीं आप आपके मोबाइल से विडियो बना सकती है .तो चलिए जानते है हमारे अगले बिज़नस आईडिया को .

6 – Start day care service

Start Day Care Service

आज कल ऐसी बहुत सी फॅमिली होती है जिनमे माता और पिता दोनों काम करते है इसके कारण उनके लिए बच्चो को संभालना बहुत मुस्किल हो जाता है इसी लिए ये एक बहुत ही अच्छा आईडिया है जिसमे आप सिर्फ दुसरो के बच्चो की केयर करती है और इसके बदले में बो आपको पैसे देते है .

आप इस काम के लिए एक बच्चे के लिए 1000 से 10000 रुपए तक चार्ज कर सकती है .

7 – Bakery business

Bakery Business

बेकरी बिज़नस भी अभ्तु ही अच्छा बिज़नस आईडिया है जिसमे आप अलग अलग तरह के केक या पेस्ट्री बना सकती है और या फिर आप छोटे छोटे कप केक बना सकती है आपको शुरुआत में ज्यादा खर्चा करने की ज़रूरत नहीं है आप पहले कम मात्रा में आपके प्रोडक्ट को बना शुरू किजियये फिर धीरे धीरे आपके बिज़नस को बड़ा भी सकती है .

आप आपकी प्रोडक्ट हहेल्थी प्रोडक्ट के रूप में भी बाजार में ला सकती है क्यूंकि आज कल लोग हेल्थ की बहुत ज्यादा फिक्र करते है और और यदि आप उनको ध्यान में रखते हुये आपको प्रोडक्ट को बनाते है तो आपका बिज़नस बहुत तेजी से आगे बढ़ सकता है .

8 – ladies tailor

Ladies Tailor

ये बुसिनेस भी ब्यूटी पारलर बिज़नस की तरह है और आप इसे आपके घर से ही शुरू कर सकती है .
इसको शुरू करने के लिए आपको सिलाई अच्छे तरह से आणि चाहिए और आपको एक सिलाई मशीन की ज़रूरत पड़ेगी फिर आप आपका काम शुरू कर सकती है .

इसमें आप यदि लोगो को आपकी सर्विस अच्छी देती है तो आप बहुत ही जल्दी से ग्रो कर सकती है और यदि आप थोड़े क्रिएटिव है तो आप नए नए डिजाईन भी ला सकते है जो और कोई जनता तो भी आप बहुत जल्दी आगे बढ़ सकती है .

9 – Start selling on amazon

Start Selling On Amazon

आपने अमेज़न का नाम तो ज़रूर ही सुना होगा जहाँ से आप हर तरह के प्रोडक्ट खरीद  सकते है पर क्या आपने ये सुना है की आप बहा पर आप प्रोडक्ट बेच भी सकते है .

आपको अमेज़न पर प्रोडक्ट बेचने के लिए सिर्फ एक सेलर अकाउंट बनाना होता है और आप आपके घर से ही ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना शुरू कर सकती है .

जब आप अमेज़न पर आपका अकाउंट बना लेते है तो उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की फोटो अमेज़न पर डालनी पड़ती है और जब भी कोई आपका प्रोडक्ट खरीदता है तो अमेज़न खुद के आदमी के द्वारा आपे घर से प्रोडक्ट लेता है और उसे ग्राहक के पास भेजवा देता है .

ऐसे ही आप आपका ऑनलाइन बिज़नस शुरू कर सकते है

10 – Data entry Jobs

Data Entry Jobs

यदि आपको कंप्यूटर चलन आता है तो ये काम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा काम हो सकता है क्यूंकि इसमें आपको सिर्फ डाटा को इक फॉर्म से एक्सेल या फिर वर्ड के रूप में चंगे करना होता है .

इस काम को आप बड़े ही आसानी से Fiverr पर या upwork पर आप डाटा एंट्री का काम पा सकती है और इसे आपके घर से ही कर सकती है .

Also Read

Business ideas in hindi

Business ideas for the woman in hindi

Business ideas for student in hindi 

Manufecturing business ideas in hindi 

Conclusion

अभी आपने जाने 20 बिज़नस आइडियाज जिनको आप बड़े ही आसानी से स्टार्ट कर सकते है पर बिज़नस में आपको आगे बदने के लिए धीरे धीरे छोटे छोटे स्टेप्स लेने होते है जो की आपको एक सफल बिज़नस वुमन बनाते है .

इसीलिए अभी आपका सबसे पहला स्टेप है की आप आपके लिए एक सही आईडिया को चुने और उस पर काम करना शुरू करे .

यदि आपको कोई भी परेशानी आती है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में सवाल पुच सकते है मैं आपके मदद करने की पूरी कोशिश करूँगा .

आपको समय देने के लिए धन्यबाद .

3 thoughts on “10 Best Business Ideas for woman in Hindi”

  1. बहुत अच्छा लिखते है आप । मैंने आपके articles पड़े मुझे बहुत अच्छे लगे । में शुरुवात करने जा रहा हु । में बहुत दिनों से ये खोज रहा था जो आज मुझे मिल गया । thanks for this article.

    I like your articles for woman and any person start this steps whose start making money on home online and offline.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *