business ideas for students in hindi

10 Best Business Ideas for Students in Hindi 2020

क्या आप सर्च कर रहे है Business Ideas For students in Hindi तो आप इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े और जाने 10 best Small Business Ideas in Hindi जिसको आप बड़े आसानी से शुरू कर सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते है .

किसी ने बिलकुल सही कहा है की यदि आपको किसी देश का भबिष्य जानना है तो आपको उस देश के स्कूल और कॉलेज में जाना चाहिए .   यह लाइन बहुत ही महत्पूर्ण है की किसी भी देश का भाबिष्य उस देश के बच्चो के पास होता है और यदि हमारे देश के स्टूडेंट्स हमरे देश को बदलना चाहते है तो बो बिज़नस या फिर इन्वेंशन के द्वारा और हमारे देश में बहुत से काबिल लोग है जो की बहुत आगे बढ सकते है बस उन्हें सही राह दिखने की ज़रूरत है .  

हमारे देश के ज्यादातर स्टूडेंट सिर्फ जॉब करना चाहते है पर जॉब्स से देश आगे नहीं बढ़ सकता है .

इसिलियेआज आप इस ब्लॉग पोस्ट में स्य्देंट्स के लिए 10 ऐसे बिज़नस आइडियाज को जानगे जिन्हें आप या तो बिलकुल फ्री में या फिर आप कुछ इन्वेस्टमेंट करके स्टार्ट कर सकते है .

ये सभी आइडियाज एकदम सही आइडियाज है और आप इन्हें आपकी कम उम्र से करना स्टार्ट करते है तो आपका भबिष्य एकदम ब्राइट बन जायेंगा .

तो चलिए जानते है Best Business Ideas For students in Hindi 2020

10 Business Ideas For Student In Hindi

अभी आपने जाना की स्टूडेंट्स के लिए बिज़नस करना कितना अच्छा हो सकता है और आपको इससे क्या क्या फायदे हो सकते है अभी आप जनागे की बो कोन कोन से Business Ideas है जो की आप बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते है .

इनमे से कुछ बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ पैसो की ज़रूरत पड़ेगी और कुछ काम आप बिलकुल फ्री में कर सकते है .तो चलिए जानते है Business for students In Hindi.

1. Start BloggingBusiness Ideas For students in Hindi

ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही अच्छा पैसे कमाने का साधन है जिससे की आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है और आप इससे बहुत ही अच्छी इनकम भी कर सकते है .

यदि आप नहीं जानते है तो में आपको बता दू की ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है जहाँ पर आप आर्टिकल लिखते है और यदि लोग आपके ब्लॉग पर आते है तो आप उनसे बहुत से तरीको के द्वारा पैसे कम सकते है जैसे की google ad-sense . एफिलिएट मार्केटिंग ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे की आप पैसे कम सकते है .

Investment – यदि आप अपना ब्लॉग Blogger.com पर स्टार्ट करते है तो आपको सिर्फ 300 से 500 रुपए का ही खर्चा आएगा .यदि आप चाहते है की आपका ब्लॉग बहुत ही अच्छा दिखे तो आप आपका ब्लॉग WordPress पर बना सकते है इसमें आपको 3000 से 5000 तक का खर्चा आ सकता है .

2. Become a You TuberBusiness Ideas For students in Hindi

YouTube आज कल बहुत ही तेजी से ग्रो हो रहा है और बहुत से लोग YouTube की मदद से बहुत ही अच्छी इनकम कर रहे है .

ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स है जो की YouTube की मदद से अच्छी इनकम कर रहे है और यदि आप भी अच्छे से काम करते है तो आप भी YouTube से बहुत ही अच्छी इनकम कर सकते है .

YouTube चैनल स्टार्ट करने के लिए आपको कोई भी investment की ज़रूरत नहीं होती है आप बड़े ही आसानी से आपके मोबाइल के द्वारा ही विडियो बना सकते है और आपके चैनल पर अपलोड कर सकते है .

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपके चैनल पर 1000 subscriber और 4000 Hours का watch time लाने की ज़रूरत होती हा और एक बार आप ये कर लेते है तो आपकी यौतुबे से इनकम आणि शुरू हो जाती है.

3. Sell your NotesBusiness Ideas For students in Hindi

यदि आप एक अच्छे स्टूडेंट है आप हर subject के नोट्स बहुर ही अच्छे तरीके से बनाते है तो आप आपके नोतेस्त को बेच कर भी पैसे कम सकते है .

ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स होते है जिन्हें नोट्स की बहुत ज्यादा ज़रूरत होती है और बो अच्छे स्टूडेंट्स के नोट्स को खरीदते है और उन्ही से अपनी पढाई करते है और यदि आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो आप निचे दिए गए ब्लॉग पोस्ट को ज़रूर पढ़े उसमे बताया गया है की कैसे आप आपके नोट्स बेच कर पैसे कम सकते है .

4. Start Freelance WritingBusiness Ideas For students in Hindi

यदि में खुद की बात करू की मैंने ऑनलाइन सबसे पहले पैसे कैसेकमाये थे तो बो freelance writing ही है जिसकी मदद से मैंने पैसे कमाए थे .

Freelance writing करने के लिए आपको बहुत jyada अच्छा writer होने की ज़रूरत नहीं है यदि आपको कुछ basic skill आती है jaise की typing करना और किसी भी सब्जेक्ट के बारे में नॉलेज जिसके बारे में आप अरिक्ले लिख सकते है तो आप बड़े ही आसानी से इसकी मदद से पैसे कम सकते है .

और ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे दी गयी ब्लॉग पोस्ट ज़रूर पढ़े .

5. Start Photography / Photo EditingBusiness Ideas For students in Hindi

फोटोग्राफी और फोटो एडिटिंग एक बहुत ही अच्छा और एक आसन तरीका है जिसकी मदद से आप पैसे कम सकते है .

यदि आप फोटोग्राफर बन कर पैसे कमाना चाहते है तो आपके पाद एक अच्छा कैमरा होना ज़रूरी है आप शुरुआत में कही से कैमरा किराये पर भी ले सकते है .और आपका फोटोग्राफी का बिज़नस शुरू कर सकते है .
यदि आप फोटो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको या तो Photoshop आना चाहिए नहीं तो आप मोबाइल के द्वारा भी बहुत अच्छी फोटो एडिट कर सकते है इसके लिए आप यौतुबे पर बहुत अच्छे अच्छे tutorials देख सकते है और इसकी मदद से फोटो एडिटिंग सीख सकते है .

आप इसके लिए ऑर्डर्स पाने के लिए आपका फेसबुक और Instagram account बना सकते है और बहन पर आपकी फोटो और आपका काम लोगो के साथ शेयर कर सकते ही .

Related post

Instagram se paise kaise kamaye

Instagram par followers kaise badhaye

6. Tuition Business

यदि आप एक थोड़े भी अच्छे स्टूडेंट है तो ये काम आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्यूंकि इसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी कमाई भी कर सकते है और आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है .

यदि आप कोचिंग पढ़ते है तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और साथ साथ आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होती है .

शुरुआत में आपके लिए थोड़ी परेशानी आएगी फिर आप आसानी से आपके काम को बड़ा सकते है .
आप इसकी शुरुआत करने के लिए किसी स्चूल में भी पड़ा सकते है और इससे आपके पास बहुत बच्चे tution पढने आ सकते है .

7. Create your App

यदि आप एक स्टूडेंट है और आपको कोडिंग में इंटरेस्ट है तो ये सचमे आपके लिए एक बहुत ही अच्छा काम हो सकता है .

आपने ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स को देखा होगा जोकि apps या गेम्स बनाते है और लाखो करोड़ो कमाते है.
आपको अप्प बनाने के लिए ज्यादा खर्च करने की भी जरुरत नहीं शुरू में आपके पास बस एक कंप्यूटर होना चाहिए और आप app inventor की मदद से भी सिंपल अप्प्स बना सकते है और उसे play store पर दाल सकते है और आप इसकी मदद से पैसे कमा सकते है .

यदि आप एक सही आईडिया पर काम करते है तो आप खुद का स्टार्टअप भी बना सकते है .

इसमें सच में बहुत ज्यादा स्कोप है .यदि आप नॉन टेक्निकल स्टूडेंट है तो आप कोडिंग को सीख भी सकते है जो की आपके भाभिष्या में आपके लिए बहुत काम आ सकती है

8. Start app and web testing

यदि आपको इंगिलश बोलना जानते है तो ये काम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा काम हो सकता है क्यूंकि इसमें आपको सिर्फ किसी अप्प या वेबसाइट की टेस्टिंग करनी होती है इसका मतलब ये है की आप वेबसाइट या app को उसे कर के देखते है और यदि आपको उसमे कोई परेशानी या कोई मिस्टेक दिखती है तो उसे बताना होता है .

इस काम को शुरू करने के लिए आप User tasting या फिर TryMyUi जैसे वेबसाइट पर आपकी प्रोफाइल बना सकते है और जब आपको ऑर्डर्स मिलना शुरू हो जाते है तो आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

इस काम में आपको 20 मिनट की टेस्टिंग के लिए 20 से 40 डॉलर तक मिल सकते है जोकि एक बहुत ही अच्छी एअर्निंग है .

9. Self-publish a book

self publishing का मतलब है की आप खुद से बुक लिखते है और उसे Amazon पर सेल करते है .
इसमें आपको कोई भी बहुत अच्छा राइटर होना ज़रूरी नहीं बस आपको राइटिंग की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए जिसकी मदद से आप books लिख सकते है .

आपको को बहुत बड़ी बुक लिखने की ज़रूरत नहीं है आप सिंपल 20 से 50 पेज के अंदर ही आपकी बुक लिख सकते है .

यदि तरीका पैसे कमाने का एक passive तरीका है जिसमे आपके सिर्फ एक बार आपकी बुक लिखनी है जब तक लोग उसे खरीदते रहेगे आपकी एअर्निंग होती रहेगी .

ज्यादा जानने के लिए आप निचे दी गयी पोस्ट पढ़ सकते है .

10 MEME share karke paise kamaye

जब हम स्टूडेंट होते है तो हम बहुत क्रिएटिव होते है और हमारे पास बहुत से आइडियाज होते है इसी की मदद से आप meme बनाना शुरू कर सकते है .

meme आज कल न्यूज़ देने का काम कर रहे है बहुत से meme पेजेज बहुत ही तेजी से grow हो रहे है और यदि आप भी इस काम को शुरू करते है तो शायद आप भी सफल हो सकते है इसमें पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक पेज बनाना है आप इसे कही भी बना सकते है जैसे की Facebook या Instagram जब आपके पास followers बाद जाते है जो आप उसे बहुत से तरीको से monetize कर सकते है .

आप sponsorship लेकर पैसे कम सकते है या फिर आप बहुत से दुसरे तरीको से पैसे कमा सकते है.

Related Post

Business Ideas in Hindi

Business Ideas for women in Hindi

goodreturens Business ideas

businessideashindi.com

Conclusion

यदि आपकी उम्र कम है और आप आपका एक साइड बिज़नस शुरू करते है तो ये आपको और आपकी फॅमिली को बहुत ज्यादा मदद करता है .

इनको स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ एक से दो घंटे ही दिन के देने है और आप बड़े ही आसानी से इन्हें शुरू कर सकते है .

तो अभी आपका अग्ला स्टेप है एक आईडिया जो आपके लिए सही है उसके बारे में अच्छे से जानना और फिर आपका काम शुरू करना .

इसी के साथ हमारी ये पोस्ट समाप्त होती है आप कमेंट में ज़रूर बताये की आपको ये पोस्ट कैसे लगी और यदि आपको कोई फाई सवाल पूछना है आप उसे ज़रूर पूछे में उसका जवाब ज़रूर दुगा .

आपका समय देने ,के लिए धन्यबाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *