There were allegations of allotting land worth crores to the loved ones, EOW is investigating; No appointment of new CEO | करोड़ों की जमीन चहेतों को आवंटित करने के लगे थे आरोप, ईओडब्ल्यू कर रहा जांच; नए सीईओ की तैनाती नहीं


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • There Were Allegations Of Allotting Land Worth Crores To The Loved Ones, EOW Is Investigating; No Appointment Of New CEO

भोपाल15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भोपाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी के सीईओ आदित्य सिंह को सरकार ने हटा दिया है। उन पर भोपाल में करोड़ों की जमीन चहेतों को आवंटित करने के आरोप लगे थे। इस मामले में आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (EOW) को शिकायत मिली थी। जिसकी EOW जांच कर रहा है। जांच के बीच सीईओ सिंह को हटाने से मामला फिर सुर्खियों में आ गया है। फिलहाल सरकार ने नए सीईओ की तैनाती नहीं की है।

सिंह 2014 बैच के आईएएस अफसर हैं। करीब डेढ़ साल पहले ही वे स्मार्ट सिटी सीईओ बनाए गए थे। सीईओ पद से हटाकर उन्हें उप सचिव बनाया गया है। उनकी जगह नए सीईओ को पदस्थ नहीं किया गया है। समझा जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस के बाद ही सरकार नए सीईओ को पदस्थ करेगी। वर्तमान में स्मार्ट सिटी के कई प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। फिलहाल नगर निगम कमिश्वर केवीएस चौधरी ही कामकाज देख रहे हैं।

इस मामले में हुई थी EOW को शिकायत

भोपाल में स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी ने वर्ष 2020-21 में टीटी नगर में तीन प्लांट की नीलामी के लिए टेंडर जारी किए गए थे। इन टेंडर में प्लाट नंबर 83 का बेस प्राइस 73.96 करोड़, प्लाट नंबर 79 का बेस प्राइस 63.80 करोड़ रुपए, प्लाट नंबर 80 का बेस प्राइस 70.75 करोड़ रुपए रखा था। शिकायत में आरोप है कि तीनों टेंडर में दो-दो फर्मों के भाग लेने पर पहली ही बार में उनकी निविदाएं स्वीकृत कर दी गई, जबकि नियमानुसार दोबारा टेंडर बुलाए जाने थे।

दूसरा आरोप यह था कि टेंडर में फर्मों की प्रतिस्पर्धा नहीं बढ़ाने से राजस्व का सरकार को जानबूझकर नुकसान पहुंचाया गया, जिसका प्रारंभिक अनुमानित आंकड़ा करीब 35 करोड़ रुपए बताया गया है।

तीसरा आरोप यह था कि टेंडर की शर्तों में हेर-फेर की गई, जिससे चहेतों को फायदा पहुंचाया जा सके।

चौथे आरोप था कि दोनों टेंडर में भाग लेने वाली फर्में एक ही है।

इसके अलावा जमीन नीलामी की शर्तें बदलने के आरोप भी लगाए गए थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*