Team acting on illegal mining attacked in front of police, tractor rescued, 5 arrested | अवैध खनन पर कार्रवाई करती टीम पर पुलिस के सामने हमला, ट्रैक्टर छुड़ा लिया, 5 गिरफ्तार


भीलवाड़ा2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करती प्रशासन की टीम। - Dainik Bhaskar

अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करती प्रशासन की टीम।

  • प्रशासन, पुलिस व माइनिंग टीम ने की संयुक्त कार्रवाई, बजरी का अवैध स्टाॅक और वाहन जब्त
  • टीम की जीप के कांच फाेड़ दिया माफिया ने, खनिज विभाग ने पुलिस के साथ मिल की कार्रवाई

मंगरोप थाना क्षेत्र के पीपली गांव में अवैध बजरी खनन की शिकायत पर कार्रवाई करने गई खनन विभाग की टीम पर पुलिस जाब्ते की माैजूदगी में माफिया ने हमला कर दिया। इन लाेगाें ने पुलिसकर्मियाें और खनिज विभाग की टीम से मारपीट और हाथापाई करते हुए उनकी सरकारी बाेलेराे जीप का कांच फोड़ दिया और ट्रैक्टर लेकर मौके से फरार हो गए। हालांकि इस घटना में किसी को चोट नहीं आई। पुलिस ने इस मामले में 5 लाेगाें काे गिरफ्तार कर लिया।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह मंगरोप थाना क्षेत्र के पीपली गांव में पुलिस जाब्ते के साथ खनिज विभाग की टीम बाेलेराे जीप में अवैध बजरी खनन पर कार्रवाई करने बनास नदी में पहुंची। वहां एक बिना नंबरी ट्रैक्टर मय ट्राॅली बजरी भरकर नदी से जा रहा था। पुलिस और खनिज विभाग की टीम काे देखकर ट्रैक्टर ड्राइवर बजरी खाली कर भगाने लगा तो ट्रैक्टर फंस गया। ड्राइवर ट्रैक्टर और ट्रोली को छोड़कर भाग गया। पुलिस जाब्ता ट्रैक्टर को लेकर पीपली गांव से होकर थाने पर आ रहे थे। इस दाैरान पीपली में छोटू सिंह पुत्र दौलतसिंह राजपूत, भूपेन्द्र सिंह पुत्र विष्णुसिंह राजपूत, पप्पू सिंह पुत्र हरिसिंह राजपूत और पृथ्वीपाल सिंह पुत्र भगवान सिंह राजपूत ने ट्रैक्टर के आड़े आकर ट्रैक्टर काे रुकवा लिया।

शुक्रवार को प्रशासन, पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने जिले में विभिन्न स्थानों पर अवैध खनन पर संयुक्त कार्रवाई की। एसडीएम ओमप्रभा ने बताया कि शुक्रवार को खनन विभाग व पुलिस जाब्ते के साथ वे पांसल क्षेत्र के दरीबा गांव में पहुंची। वहां लोगों ने अवैध खनन की शिकायत की थी। मौके पर पोकलेन मशीन से खनन चल रहा था। अधिकारियों को देखकर खनन करने वाले पोकलेन मशीन और ट्रैक्टर छोड़कर भाग गए। मौके से 2 ट्रैक्टर ड्राइवराें को गिरफ्तार किया गया। एलएंडटी मशीन भी जब्त की गई।

मौके पर पुर थाना प्रभारी मुकेश वर्मा, तहसीलदार लालाराम यादव मौजूद रहे। जहाजपुर के रावतखेड़ा में एसडीएम दामोदर सिंह के नेतृत्व में चरागाह भूमि पर रखा 160 टन बजरी का अवैध स्टॉक जब्त किया। करेड़ा क्षेत्र के अलगवास, कैमरी गांव में एसडीएम महिपाल सिंह के नेतृत्व में काश्तकारी अधिनियम 177 के तहत 2 प्रकरणों में 13 काश्तकारों के विरूद्ध एवं चारागाह भूमि पर अवैध खनन के दो मुकदमे दर्ज किए गए। गंगापुर क्षेत्र में एसडीएम राजेश सुवालका के नेतृत्व में टीम ने बिलानाम/सवायचक/चरागाह भूमि पर अवैध खनन मिलने पर मुकदमा दर्ज एवं खातेदारी जमीन पर अधिनियम 177 के प्रकरण बनाया। बिजौलिया में एसडीएम के नेतृत्व में अवैध खनन करने वाले 1 लोडर, 1 ट्रैक्टर, 1 ओवरलोड ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त कर मुकदमा दर्ज किया गया एवं अवैध खनन भूमि का पंचनामा भी बनाया गया।

नदी से जब्त किए ट्रैक्टर को थाने लेकर आती खनिज विभाग की टीम पर गांव पहुंचते ही हमला किया दुस्साहसी बजरी माफिया ने
इन लोगों के अन्य परिजन कालूसिंह पुत्र छोटू सिंह राजपूत, विक्रम सिंह पुत्र शिवदयाल सिंह, सुरेन्द्र सिंह पुत्र छोटू सिंह राजपूत, गजेन्द्र सिंह पुत्र भगवत सिंह राजपूत आदि आ गए। माफिया ने खनिज विभाग की टीम की गाड़ी का कांच फोड़ दिया और ट्रैक्टर लेकर भाग गए। पीपली के छोटू सिंह पुत्र दौलत सिंह राजपूत ने बाेलेराे जीप के कांच काे फावड़ा मारकर फाेड़ दिया। पुलिस ने इनके खिलाफ राजकार्य में बाधा, सरकारी संपत्ति काे नुकसान पहुंचाने और अवैध बजरी खनन का मामला दर्ज करवाया।

खनिज विभाग व पुलिस पर हमले और वाहनों में ताेड़फाेड़ करने पर राजकार्य में बाधा का मामला
बजरी माफिया द्वारा पुलिस और खनिज विभाग टीम पर हमला कर ताेड़फाेड़ और राजकार्य में बाधा पहुंचाने के मामले में कार्रवाई करते हुए ट्रैक्टर छोड़कर भागने वाले ड्राइवर गंगरार थानांतर्गत फलाैदी निवासी देवराज रैगर, पीपली निवासी कालू सिंह पुत्र छोटू सिंह राजपूत और सुरेन्द्र सिंह पुत्र छोटू सिंह को गिरफ्तार कर लिया। घटना में प्रयुक्त ट्रैक्टर और ट्रोली को भी जब्त किया गया।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*