Online application for entrance exam in BHU Varanasi started from today – 6th September last date, NTA will conduct the exam at 200 centers across the country, more than 10 lakh candidates can sit | 6 सितंबर ऑनलाइन फार्म भरने की आखिरी तिथि, NTA देश भर में 200 सेंटर पर परीक्षा कराएगी; 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठ सकते हैं


  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Online Application For Entrance Exam In BHU Varanasi Started From Today 6th September Last Date, NTA Will Conduct The Exam At 200 Centers Across The Country, More Than 10 Lakh Candidates Can Sit

वाराणसीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म हुआ। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के सभी पाठ्यक्रमों की साल 2021 की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार से शुरू हो गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा देश भर के 200 सेंटरों पर यह परीक्षा इस बार आयोजित की जा रही है, जिसमें करीब 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है।

सबसे खास बात यह है कि कोविड-19 के चलते NTA प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के घर से महज 100 किलोमीटर के दायरे में ही परीक्षा केंद्र बनाएगा। इससे पहले के वर्षों में अभ्यर्थी के घर से परीक्षा केंद्र 200 किलोमीटर से अधिक दूरी के दायरे में होता था।

6 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

BHU के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 अगस्त से 6 सितंबर तक चलेगी। हालांकि प्रवेश परीक्षा की तिथियां अभी तक घोषित नहीं की गई है। मगर, यह माना जा रहा है कि सितंबर महीने के अंत तक प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। ग्रेजुएशन कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 600 रुपए और अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 300 रुपए फीस देना होगा। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य अभ्यर्थियों को 400 रुपए और अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 400 रुपए फीस देना होगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें वेबसाइट

पोस्ट ग्रेजुएशन में 93 कोर्सेज और ग्रेजुएशन में 23 कोर्सेज के लिए BHU द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित इस प्रवेश परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस के सवाल पूछे जाएंगे। BHU के परीक्षा नियंत्रक प्रो. मनोज पांडेय ने बताया कि आवेदन फार्म भरने वाले छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bhuonline.in पर प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकरियां ले सकते हैं। https://bhuet.nta.nic.in लिंक पर जाकर छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*