Diabetes, hypertension and cancer patients will be screened | डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कैंसर मरीजों की होगी स्क्रीनिंग


भोपाल2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

राजधानी में कोविड के बाद अचानक से विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसका पता लगाने के लिए सरकार 15 अगस्त से 30 सितम्बर तक डोर-टू-डोर हेल्थ वर्कर्स को भेजकर 30 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का डाटा एकत्रित किया जाएगा।

इस दौरान 2 लाख 97 हजार लोगों की जांच की जाएगी। इस अभियान के पीछे स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का तर्क है कि नॉन कम्युनिकेबल डिजीज (असंचारी रोग) के मरीजों की बीमारी की प्रारंभिक स्टेज की पहचान हो सके। उनका इलाज करवाया जा सके।

इसलिए नॉन कम्युनिकेबल डिजीज के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं कि डायबिटिज, हाईपरटेंशन और सभी प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों की सही समय पर पहचान होना बहुत जरूरी है। शुरूआती समय में बीमारी की पहचान होने से उसका समय पर इलाज हो सकेगा। सीएमएचओ डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि अभियान के दौरान चिह्नित क्षेत्रों की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा उनके क्षेत्र में घर-घर जाकर 30 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति का सीबैक फॉर्म भरा जाएगा और प्रत्येक परिवार की जानकारी फेमिली फोल्डर में एकत्रित की जाएगी। 4 से अधिक रिस्क स्कोर वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*