MP demands Civil Aviation Minister to operate airport in Meerut | नागरिक उड्‌डयन मंत्री से सांसद ने की मेरठ में हवाई अड्डे का संचालन कराने की मांग


मेरठ38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात करते मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल - Dainik Bhaskar

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात करते मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल

एक दशक से हवाई उड़ान का इंतजार कर रहे मेरठ हवाई अड्‌डे का संचालन कर उड़ान जल्द शुरू कराई जाएं। मेरठ सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बृहस्पतिवार को भारत सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर मेरठ में हवाई अड्डे को शुरू कराने के लिए मांगपत्र दिया। कहा अगर मेरठ से हवाई उड़ान चालू हो जाएगी तो हजारों लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

एएआई के साथ हुआ एमओयू
सांसद ने कहा कई बार मंत्रियों से मेरठ में हवाई उड़ान शुरू करने का अनुरोध किया, पत्र भी दिए गए हैं। 2014 में रीजनल कनैक्टिविटी के अन्तर्गत मेरठ के हवाई अड्डे के निर्माण का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ को रीजनल कनैक्टिविटी में शामिल करने के लिए पत्र भी लिखा था। लेकिन अब तक मेरठ से उड़ान शुरू नहीं हो पाई है। मेरठ में राज्य सरकार द्वारा विकसित हवाई पट्‌टी है। इसे भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण पहले संचालित करने की योजना बना चुका है। प्राधिकरण ने यहां सर्वसुविधा वाला हवाई अड्‌डा बनाने की योजना बनाई थी। राज्य सरकार, विमान पत्तन प्राधिकरण के बीच 2014 में इसका एमओयू भी हो चुका है। राज्य सरकार ने मेरठ हवाई पट्टी जुलाई 2014 में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तान्तरित कर दी है।

जूम एयरवेज को किया था नामित
भौगोलिक, आर्थिक तथा राजनैतिक हर तरह से मेरठ में हवाई उड़ान शुरू होना जरूरी है। 08 फरवरी 2019 को तत्कालीन नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रीजनल कनैक्टिविटी योजना के अन्तर्गत मेरठ में हवाई अड्डे के निर्माण की घोषणा की गई। इस हेतु जूम एयरवेज़ को मेरठ से इलाहाबाद तथा लखनऊ के लिए हवाई सेवा उपलब्ध कराने के लिए नामित किया गया। लेकिन अभी तक वो सुविधा मिल नहीं सकी। हवाई पट्‌टी का विस्तारीकरण कर यहां हवाई अड्‌डे बनाकर उड़ान शुरू कराएं।

बरेली में शुरू तो मेरठ भी कर दें
सांसद ने उड्‌डयन मंत्री से कहा कि अब तो बरेली से भी हवाई उड़ान चालू हो चुकी हैं। वहां से लोग मुंबई तक फ्लाइट से जा रहे हैं। मेरठ के लोगों का अपने ही शहर से हवाई यात्रा करने का सपना कब साकार होगा। मेरठ से बड़ी संख्या में लोग लखनऊ, प्रयागराज और दिल्ली जाते हैं। लखनऊ, दिल्ली के लिए उड़ान शुरू हो जाएं तो लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*