Results of many courses including MCom and BJMC released, see the results on the official website of Students University | एमकाम व बीजेएमसी सहित कई कोर्स के नतीजे जारी,स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर देखे रिजल्ट


लखनऊ22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार देर M. Com व BJMC समेत कई कोर्स के रिजल्ट जारी कर दिए। - Dainik Bhaskar

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार देर M. Com व BJMC समेत कई कोर्स के रिजल्ट जारी कर दिए।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार देर रात कई कोर्स के रिजल्ट जारी कर दिए।यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो.एएम सक्सेना ने बताया कि एमकाम अपलाइड इकोनामिक्स का सेमेस्टर 1, एमकाम अपलाइड इकोनामिक्स सेमेस्टर 1 (बैक पेपर एवं इक्जेम्पटेड), बीएफए टेक्सटाइल डिजाइन चार वर्षीय, बीजेएमसी 6 सेमेस्टर और बीजेएमसी 1 व 4 सेमेस्टर के साथ बीवोक साफ्टवेयर डेवलपमेंट 6 सेमेस्टर के नतीजे शामिल हैं। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in/ पर रिजल्ट देख सकते हैं।

बीवीए – एमवीए के स्टूडेंट्स करेंगे एनिमेशन की पढ़ाई

लखनऊ विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय में फाइन आर्ट्स के स्टूडेंट्स को अब एनिमेशन, कम्प्यूटर डिजाइन और ग्राफिक डिजाइन पढ़ने का भी मौका मिलेगा।विभाग ने नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए इन चीजों कोर्स में प्रस्तावित किया है। बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक से प्रस्ताव को पास करते हुए विश्वविद्यालय को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

फाइन आर्ट्स विभाग के हेड डा. संजीव कुमार गौतम के मुताबिक फाइन आर्ट्स के संचालित कोर्स बीवीए और एमवीए तीसरे व चौथे सेमेस्टर में एनिमेशन, कम्प्यूटर डिजाइनिंग व ग्राफिक पढ़ाया जाएगा।इसके अलावा शार्ट फिल्म बनाने के बारे में भी बताया जाएगा।

इंटर्नशिप है जरुरी

नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रमों में इंटर्नशिप को भी अनिवार्य है। उसी के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार कर भेजा गया है।इंटर्नशिप आखरी सेमेस्टर में होगी।

दो स्टूडेंट्स को मिला स्वर्ण पदक

लखनऊ विश्वविद्यालय ने पिछले साल दीक्षा समारोह के बचे हुए पदक का वितरण शुरू कर दिया है। मंगलवार को बायोकेमेस्ट्री विभाग में एमएससी की दो स्टूडेंट्स को एक-एक स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया गया। विभाग के हेड प्रो. सुधीर मेहरोत्रा ने बताया कि एमएससी बायोकेमेस्ट्री की छात्रा अनुष्का अग्रवाल को सर्वाधिक अंक लाने के लिए पीएस कृष्णन स्वर्ण पदक और एमएससी बायो टेक्नोलाजी की 2020 की टापर आयुष्मा मिश्रा को मंजू सेठ मेमोरियल स्वर्ण पदक दिया गया।

अब 4 ईयर प्रोग्राम होगा बीबीए टूरिज्म कोर्स

लखनऊ विश्वविद्यालय के न्यू कैंपस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज में 14 साल बाद गवर्निंग बोर्ड का गठन किया गया।कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई पहली बैठक में तय हुआ कि नई शिक्षा नीति के अनुसार बीबीए टूरिज्म कोर्स अब तीन की जगह चार साल का होगा। इसमें पहले साल से चौथे साल के बीच किसी भी समय कोर्स छोड़ने की अनुमति रहेगी। उसी के अनुसार छात्र को सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री या फिर डिग्री विथ रिसर्च मैथेडोलाजी दी जाएगी।

केकेसी में रह गए प्रैक्टिकल एग्जाम का जारी हुआ शेड्यूल

लखनऊ के श्री जय नारायण मिश्र महाविद्यालय (केकेसी) के बीएससी 3 ईयर, भौतिक विज्ञान विषय के रेगुलर, बैक पेपर, एक्जेम्पटेड व छूटे हुए स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम यानी प्रयोगात्मक परीक्षा 16 और 17 अगस्त को होगी।प्राचार्या डा. मीता साह ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षा के संबंध में निर्धारित बैच संख्या, तारीख व समय की जानकारी 12 अगस्त के बाद कालेज से दी जाएगी।जिन स्टूडेंट्स की प्रयोगात्मक परीक्षा छूट गई है, वे लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर के कैश काउंटर पर 500 का शुल्क जमाकर, उसकी रसीद की कापी भौतिक विज्ञान विभाग में 13 अगस्त तक अवश्य जमा कर दे।परीक्षा के दौरान सभी स्टूडेंट्स को अपना परिचय पत्र, प्रवेश पत्र एवं लैब कार्ड, अनिवार्य रूप से अपने साथ रखना होगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*