President Ram Nath Kovind may lay the foundation of the state’s first AYUSH University on August 28; 5 helipads being built | 28 अगस्त को प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय की नींव रख सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद; बनाए जा रहे 5 हेलीपैड


गोरखपुर30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
बुधवार को भटहट ब्लॉक के पिपरी बास्थान में 52 एकड़ भूमि पर इस विश्वविद्यालय स्थल पर बनने वाले पांच हेलीपैड का अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया। - Dainik Bhaskar

बुधवार को भटहट ब्लॉक के पिपरी बास्थान में 52 एकड़ भूमि पर इस विश्वविद्यालय स्थल पर बनने वाले पांच हेलीपैड का अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर बनने जा रहे राज्य के पहले आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 28 अगस्त को संभावित कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। बुधवार को भटहट ब्लॉक के पिपरी बास्थान में 52 एकड़ भूमि पर इस विश्वविद्यालय स्थल पर बनने वाले पांच हेलीपैड का अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया। एडीजी जोन अखिल कुमार के साथ ही डीआईजी जे रविंद्र गौड़, एसएसपी डॉ विपिन टाडा, एसपी सिटी सोनम कुमार सहित अन्य अधिकारी पहुंचे और यहां सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया।

राष्ट्रपति के आगमन पर उतारें 5 हेलीकाप्टर
एडीजी ने संबंधित अधिकारियों को हेलीपैड तैयार करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। राष्ट्रपति के साथ तीन हेलीकॉप्टर सहित एक राज्यपाल और एक मुख्यमंत्री के कुल 5 हेलीकॉप्टर कार्यक्रम स्थल पर उतरेंगे। यहां बनने वाले आयुष विश्वविद्यालय में एक ही परिसर में आयुर्वेदिक, यूनानी सिद्धा होम्योपैथी और योग चिकित्सा की पढ़ाई के साथ ही उस पर शोध कार्य होगा। इन विधाओं से यहां चिकित्सा भी सुलभ होगी। इसके साथ ही प्रदेश के आयुष विद्यालय के 98 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध होंगे।

299.87 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार
आयुष विद्यालय के निर्माण से किसानों को भी काफी फायदा होगा। विश्वविद्यालय की निगरानी में वह औषधीय खेती के लिए प्रेरित होंगे। इस विश्वविद्यालय में आयुष इंस्टिट्यूट व रिसर्च सेंटर भी होगा। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 299.87 करोड़ रुपये की डीपीआर कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने बनाई है। शिलान्यास के तत्काल बाद इस विश्वविद्यालय के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*