BJP’s Deendayal Antyodaya committees will be formed, will monitor the work and plans till the urban body and panchayat elections are held. | नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव होने तक भाजपा की दीनदयाल अंत्योदय समितियां बनेंगी, काम और योजनाओं की मॉनिटरिंग करेंगी


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • BJP’s Deendayal Antyodaya Committees Will Be Formed, Will Monitor The Work And Plans Till The Urban Body And Panchayat Elections Are Held.

उज्जैन10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अनुमोदन का भी अधिकार, निकाय चुनाव में मिलेगा फायदा

नगरीय निकाय व पंचायत चुनाव कब होंगे यह अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन भाजपा ने चुनाव से पहले गांवों व शहर के वार्डों में जमीनी पकड़ को मजबूत करने के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं। प्रदेशभर की सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में दीनदयाल अंत्योदय समितियों का गठन बहुत जल्द किया जाएगा। इन समितियों को विकास कार्य व योजनाओं की मॉनीटरिंग के अधिकार रहेंगे लेकिन ये जरूरत के आधार गांव व वार्ड के लिए नए कार्यों को प्रस्तावित कर उनका अनुमोदन करवाकर सुझाव भी दे सकेंगी। माना जा रहा है कि इसका फायदा भाजपा को जब भी चुनाव होंगे मिलेगा। वर्तमान में पंचायतों व नगरीय निकायों के निर्वाचित पदाधिकारियों का कार्यकाल समाप्त हैं। पंचायतों में सरपंच प्रधान के रूप में कामकाज देख रहे हैं। वहीं नगरीय निकायों में सारी गतिविधि प्रशासनिक स्तर से चल रही हैं। इधर लगातार चुनाव टलने से स्थिति ये हो गई हैं कि गांव हो या शहर दोनों ही स्तरों पर जनप्रतिनिधियों का हस्तक्षेप न के बराबर होकर प्रशासनिक व्यवस्था जारी है। ऐसे हालात में चुनाव भले ही कब भी हो भाजपा अपना हस्तक्षेप गांवों व शहरों में बढ़ाने की दिशा में दीनदयाल अंत्योदय समितियों का गठन करने जा रही हैं।

दरअसल ये समितियां ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व जिला पंचायत स्तर की गठित की जाएंगी। इनके अलावा नगरीय निकाय स्तर पर भी इनका गठन होगा। इन समितियों में एक संयोजक और 10 से लेकर 21 तक सदस्य इसमें रहेंगे। ये लोग पूर्व सरपंच, उप सरपंच, पूर्व पार्षद, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित संबंधित क्षेत्रों में सक्रिय रहने वाले कार्यकर्ता व पदाधिकारी होंगे। इस तरह भाजपा प्रदेशभर में इन समितियों का गठन कर चुनाव के बगैर भी अपनी उपस्थिति जनता व प्रशासनिक मशीनरी के बीच बरकरार रखने की तैयारी में हैं।
उज्जैन से भेजे नाम, 15 अगस्त तक हो सकती है घोषणा
भाजपा जिला ग्रामीण अध्यक्ष बहादुर सिंह बोरमुंडला बताते हैं कि उज्जैन जिले की सभी 609 ग्राम पंचायतों, सभी जनपद पंचायतों से नाम भेज दिए गए हैं। प्रभारी मंत्री ने भी सूची पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। उम्मीद हैं कि 15 अगस्त तक इन समितियों की घोषणा हो जाए। इस तरह पार्टी अकेले उज्जैन जिले में ही करीब 7 हजार कार्यकर्ताओं को समितियों के जरिए उपकृत कर जनता के बीच भेजने में सफल रहेगी। जबकि प्रदेशभर में यह संख्या लाखों में होगी।

यह अधिकार… शासन तक पहुंचा सकेंगे सुझाव

  • गांवों व शहर के वार्डों में विकास कार्यों की मॉनीटरिंग करेगी।
  • योजना क्रियान्वयन में प्रशासन से समन्वय कर भागीदार करेगी।
  • जरूरत के हिसाब से गांव व वार्ड के विकास सहित अन्य कार्यों का अनुमोदन कर सकेगी।
  • समिति सदस्य शासन तक अपने सुझाव पहुंचा सकेंगे।
  • जनता की समस्याओं से भी पार्टी व प्रशासनिक स्तर पर अवगत करवाएगी।

समितियां जल्द सक्रिय होकर कार्य करती दिखाई देगी
प्रदेशभर की सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में दीनदयाल अंत्योदय समितियों का गठन करने जा रहे हैं। बहुत जल्द ही ये समितियां सक्रिय होकर क्षेत्रों में कार्य करती दिखाई देगी। निश्चित रूप से चुनाव जब भी होंगे इसका फायदा पार्टी काे मिलेगा।-राजपाल सिंह सिसौदिया, प्रदेश प्रवक्ता भाजपा

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*