6 thousand will be given for admission in Navodaya School, out of which 80 children will be selected | नवोदय स्कूल में प्रवेश के लिए देंगे परीक्षा 6 हजार, जिसमें से 80 बच्चों का होगा चयन


अलवर33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
परीक्षा देते बच्चे। फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

परीक्षा देते बच्चे। फाइल फोटो।

गांव के बच्चों का बड़ा इम्तिहान बुधवार को होगा। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए सबसे अधिक गांव के बच्चे ही भाग लेते हैं। जिसके लिए सीबीएसई के निर्देशन में 25 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जिन पर करीब 6 हजार बच्चे भाग लेंगे। इनमें से केवल 80 बच्चों को नवोदय के स्कूल में कक्षा 6 में प्रवेश मिलेगा। अलवर जिले में नवोदय विद्यालय खैरथल में संचालित है। इस स्कूल में प्रवेश को बड़ा प्रतिष्टित माना जाता रहा है। बकायदा स्कूलों के बच्चे प्रवेश से पहले परीक्षा की जोरशोर से तैयारी करते हैं। अलग से क्लास लेते हैं। सेलेक्शन होने के बाद स्कूल संचालक अपने स्कूल का प्रचार तक करते हैं।

2 घंटे का एग्जाम
नवोदय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि बुधवार को जिले के सभी 15 ब्लॉक पर इसके परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर ऑब्जर्वर भी लगे हैं। बानसूर सहित कुछ परीक्षा केंद्रों पर एक से अधिक परीक्षा केंद्र निर्धारित हैं। बच्चों की संख्या के अनुसार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

12वीं तक पढ़ाई नवोदय में
इस परीक्षा में चयनित होने वाले बच्चों की कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई नवोदय स्कूल में नि:शुल्क कराई जाती है। जिसमें प्रवेश के लिए कई स्कूल अपने स्तर पर बच्चों की तैयारी भी कराते हैं। ताकि उनके स्कूल के बच्चों को नवोदय में प्रवेश मिल सके। सबसे अधिक बानसूर ब्लॉक से बच्चे परीक्षा में शामिल होते हैं।

कुछ सीट ओपन कोटे से भी
नवोदय में कुछ सीट पर ओपन कोटे से भी प्रवेश मिलता है। लेकिन यह सब सीबीएसई के नियमों के आधार पर होता है। स्थानीय प्रभारी अधिकारी ने कहा कि ओपन कोटे की उनको जानकारी नहीं है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*